DMCA Kya Hai? ओर इसके क्या क्या फायदे है

DMCA kya hai? DMCA Protection के क्या क्या फायदे है? अगर आप पहले से blogging कर रहे है या blogging करने की सोच रहे है तो आपको DMCA के बारे में पता होना ज़रूरी है। इसीलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है की आपको DMCA protection के बारे में सारी जानकारी दे सकूं। तो चलिए शुरू करते है कि DMCA kya hai? What is DMCA?

चाहे आप blogger हो या youtuber हो या website चलाते हो ओर आपके पास content नहीं है ओर अगर आप दूसरी website का content copy करके शेयर करते हो तो content owner DMCA के तहत आपके खिलाफ एक्शन ले सकता है।

DMCA Kya Hai? What Is DMCA In Hindi?


DMCA Us का कानून है इसको 1998 में अमेरिका के राष्ट्पति bill clinton ने लागू क्या था। DMCA की full form Digital Millennium Copyright Act है।

इस कानून को digital product को चोरी होने से बचाने के लिए बनाया गया था जैसे - text, image, audio आदि। इन सब चीजों को चोरी होने से बचाने के लिए इस कानून को लागू क्या गया।

आपको तो मालूम है आजकल log website से कितना content चोरी करते है हम इसकी मदद से अपनी site का content आसानी से content copy site से हटवा सकते है। अगर कोई हमसे बिना पूछे यह सब करता है तो हम complaint करके उस site से अपना content remove करवा सकते है।

DMCA के क्या क्या फायदे है?



  • आप अपनी website से content चोरी करने वाले के खिलाफ report कर सकते है।

  • आप आसानी से original content की पहचान कर सकते है।

  • इसकी मदद से आप अपनी website से content चुराने या copy करने वाले को आसानी massage भेज सकते है।


इससे आपको काफी फायदे है आपकी website भी secure रहेगी ओर आप content copy करने वाले को पकड़ भी सकते है उसके खिलाफ legal action भी के सकते है।

इस पोस्ट में मैंने आपको DMCA kya hai? DMCA ke kya kya fayede hai? इन सब के बारे में बताए है आशा करता हूं कि आपको सब समझ में आया होगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ ज़रूर share करे।

Comments

Post a comment