Keyword Density Kya Hai? इसे कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए

Keyword density kya hai? अगर आपको अपना article google में रैंक करना है तो आपका article SEO फ्रेंडली होना ज़रूरी है। अगर आपको अपना article google के first पेज पर लाना है तो उसके लिए SEO करना बोहोत ज़रूरी है ओर SEO में सबसे ज़रूरी factor होता है keyword density.

यानी आपको पोस्ट में keyword कितने time use करना है जिससे आपके post को रैंकिंग अच्छी हो। इसीलिए हमने यह आज का आर्टिकल उन सब के लिए लिखा है जिन्हे नहीं मालूम keyword kya hai? इसे कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए।

हमे यह पता होना चाहिए keyword density क्या है वरना हमसे keyword stuffing हो जाती है और हमारी पोस्ट कि ranking deacreace हो जाती है। हमारी पोस्ट पर visitor नहीं आते इसीलिए आप यह पोस्ट पूरा ध्यान से पड़े।

Keyword Density Kya Hai?


अगर आपने 1000 words का post लिखा ओर उसमे किसी एक keyword को 100 आर इस्तेमाल क्या तो उसमे keyword density 10% होगी। मतलब अगर आप 1000 words के किसी भी post में 100 बार main keyword use करोगे तो keyword density 10% होगी।

Post की अच्छी ranking के लिए keyword का सही तरीके से use होना बोहोत ज़रूरी है वरना आपका post rank नहीं करेगा। हमारे post में main keyword का ठीक इस्तेमाल होना ही keyword density कहलाता है।

तो चलिए आप यह तो समझ गए कि keyword density क्या है। अब हम आपको बताते है कि keyword density को कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए।

अच्छी Ranking के लिए Keyword Density को कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए?


Keyword density का सही जगह ओर सही बार इस्तेमाल होना ज़रूरी है अगर आप keyword density का सही जगह इस्तेमाल नहीं करते है कर इसको नहीं समझते है तो आपकी website की ranking कभी नहीं बड़ पाएगी।

बात की जाए keyword density की इस्तेमाल करने की तो मेरे ख्याल में keyword density 1% से 3% तक होनी चाहिए। यानी अगर आपने 1000 words का post है तो उसमे main keyword 1 से 3 बार इस्तेमाल करना चाहिए। आप इस्तेमाल नहीं करोगे तो आपकी site की ranking पर बुरा effect पड़ेगा।

अगर आप blogger पर अपना blog चलते है तो आपको keyword को लेकर थोड़ी परेशान तो होगी क्युकी इसमें आपको कोई ऐसा plugin नहीं दिया जाता जिसकी मदद से आप अपने post को SEO friendly बना सके।

इसके लिए में आपको manually बता देता हूं कि आपको keyword कहा कहा पर इस्तेमाल करनी है।

  • Permalink में अपना main keyword इस्तेमाल करे।

  • H 1 tag में।

  • H 2 tag में।

  • Article के पहले paragraph ओर आखिरी paragraph में।

  • Keyword को bold या italic ज़रूर करे।

  • Image के alt tag में अपने main keyword को ज़रूर इस्तेमाल करे।

  • Meta description के भी use करे।


याद रखना आपको keyword 1 से 3 परसेंट ही इस्तेमाल करना है। अपने post में long tail keyword का भी इस्तेमाल करे।

ओर अगर आप wordpress की पर अपना blog चलते है तो आपको Yoast SEO plugin का इस्तेमाल करना का चाहिए। यह plugin world famous plugin है इससे आप अपने post को SEO friendly बना सकते है।

आखिर शब्द


आशा करता हूं कि आपको keyword density kya hai? इसको कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए? समझ में आ गया होगा। अगर आपको फिर भी कोई डाउट है या आप हमसे कोई। सवाल करना चाहते है तो आप हमसे comment box में पूछ सकते है।

Comments