RIP Ka Matlab Kya Hai? What Is The Full Form Of RIP

आप सब ने कही ना कही RIP लिखा हुआ ज़रूर देखा होगा के आप सोचते होगे कि RIP ka matlab kya hai? इसकी क्या फूल फॉर्म है। बोहोत से इसे words होते है जिन्हे हम पूरा लिख देेते हैं मगर बोहोत से words ऐसे होते है जिन्हे हम short form में लिख देेेेते है।

उन्हीं words में से एक word RIP (रिप) है जिसके बारे में हम नहीं जानते कि इसकी full form क्या है ओर इसका क्या मतलब है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे की RIP ka matlab kya hai? What is the full form of RIP.

RIP Ka Matlab Kya Hai? What Is The Full Form Of RIP In Hindi?


यह जब लिखा जाता है जब किसी की मौत हो जाए जब किसी का निधन हो जाए। आपने भी कहीं ना कहीं यह word लिखा होगा मगर आपको इसकी full form नहीं मालूम है।

हम काफी words की short form लिखते है जैसे good morning का GM इसी की तरह good night का GN इसी तरह जब किसी का निधन ही जाता है तो सभी लोग RIP लिखते है। चलिए आपको इसका पूरा meaning बता देते है।

RIP full form = Rest In Peace

Rest in peace का मतलब "शांति से आराम करे" होता है। बोहोत से इसके ओर भी meaning समझते है जैसे - return if possible आदि।

इस शब्द को बोलने का मतलब है कि "ए ईश्वर इसकी आत्मा को शांति दे" मतलब हम ईश्वर से मेरे हुए इंसान की आत्मा को शांति देने के लिए प्रार्थना कर रहे है। आपने देखा होगा अगर ईसाई धर्म में किसी की मौत हो जाए यो उसको दफन करके उसकी कब्र पर RIP लिख आते है।

मगर तीन धर्म में इस शब्द का प्रयोग नहीं क्या जाता muslim, hindu ओर sikh यह तीन धर्म में RIP का इस्तेमाल नहीं होता है।

इसका मतलब बोहोत सी को नहीं मालूम था ओर दूसरे से पूछते हुए शर्म आती होगी। क्युकी आज के generation के लोग किसी भी चीज को पूछते time अपनी इज़्ज़त को बीच में लाते है।

एक time था जब RIP नहीं लिख जाता था बल्कि "Rest in peace" लिखा जाता था। लेकिन जैसे जैसे time बदलता गया ओर generation अपडेट होती गई तो हर चीज की short form निकालने लगी इसी के साथ "Rest in peace" की भी short form RIP बनाई गई।

आखिरी शब्द


आशा करता हूं आपको पता चल गया होगा RIP ka matlab kya hai? What is the full form of RIP? इसका इस्तेमाल किस शब्द में क्या जाता है इसका meaning क्या है आदि।

इन सब सवालों का जवाब मिल गया होगा अगर आपके दिल में के सवाल हो या आप किसी प्रोबलम का solution चाहते हो तो आप हमें comment box में comment कर सकते है।


Comments